Hindi Shabdkosh (हिंदी शब्दकोश) – Ramchand Pathak

आदर्श हिन्दी शब्दकोशहिन्दी, संस्कृत, प्राकृत, ग्रामीण, ब्रजभाषा तथा भिन्न विषयों के नवीन शब्द साहित्य, अलंकार-आयुर्वेद, इतिहास, भूगोल, पुराण, दर्शन, विज्ञान, ज्योतिष तथा शास्त्रीय शब्दों और वाग्व्यवहारों आदि का वृहत् सग्रह | इस पुस्तक के लेखक श्री पंडित रामचन्द पाठक जी है। यह पुस्तक हिंदी भाषा में लिखित है। इस पुस्तक का कुल भार 85.82 MB है एवं कुल पृष्ठों की संख्या 949 है। निचे दिए हुए डाउनलोड बटन द्वारा आप इस पुस्तक को डाउनलोड कर सकते है।  पुस्तकें हमारी सच्ची मित्र होती है। यह हमारा ज्ञान बढ़ाने के साथ साथ जीवन में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है। हमारे वेबसाइट JaiHindi पर आपको मुफ्त में अनेको पुस्तके मिल जाएँगी। आप उन्हें मुफ्त में पढ़े और अपना ज्ञान बढ़ाये।

Writer (लेखक ) पंडित रामचन्द पाठक
Book Language ( पुस्तक की भाषा ) Hindi | हिंदी
Book Size (पुस्तक का साइज़ )
85.82 MB
Total Pages (कुल पृष्ठ) 949
Book Category (पुस्तक श्रेणी) Language / भाषा , Literature / साहित्य

पुस्तक का एक अंश

प्रकाशकीय हिन्दी के राष्ट्रभाषा के रूप में स्वीकृत होने के पश्चात् से साहित्य, कला, विज्ञान एवं तकनीकी विषयों पर पाठ्य-पुस्तकों और संदर्भ-ग्रंथों की रचना तीव्रगति से हो रही है। इस ‘ नये वातावरण के अनुकूल हिन्दी में भी सभी सजीव भाषाओं की तरह हजारों नये शब्दों का निर्माण हुआ है और प्रतिदिन नये शब्द प्रकाश में आते जा रहे हैं।

. इस परिस्थिति में कोई भी कोश यदि उसमें इन नये शब्दों का समावेश यथासमय . नहीं हो जाता तो, अपना उपयोग खो देगा। अतः प्रत्येक कोशकार और प्रकाशक को इस दिशा में जागरूक रहना अनिवार्य है. जिससे पाठकों को एक से अधिक कोश की सहायता लेने पर विवश न होना पड़े। यदि ऐसी असुविधा का अंत किया जा सके तो कोई भी कोश अपना मूल्य बनाये रखेगा।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए हम अपने कोश का नया संशोधित एवं संबंधित संस्करण पाठकों के सम्मुख उपस्थित करते हुए प्रसन्नता का अनुभव करते हैं। हमने प्रयास किया है कि भाषा की विभिन्न नयी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सरकार तथा अन्य संस्थाओं एवं विशिष्ट विद्वानों द्वारा जो नये शब्द निर्मित तथा संकलित किये गये हैं, वे प्राय: सभी प्रस्तुत संस्करण में ले लिये जायें । इसके फलस्वरूप लगभग सवा सौ पृष्ठ (१५ फर्मे) पहले की अपेक्षा बढ़ गये हैं। आशा है, प्रस्तुत संस्करण पाठकों की आज की आवश्यकता पूरी कर सकने में समर्थ होगा।

डाउनलोड हिंदी शब्दकोश  
हिंदी शब्दकोश ऑनलाइन पढ़े
पुस्तक घर मंगाये

Leave a Comment